Wednesday 15 November 2017

संघियों/कट्टरपंथियों/अंधविश्वासियों/बहुरुपियों की पहचान-

1. किसी न किसी तरह धार्मिक स्थलों का प्रचार-प्रसार करते हैं, ख़ुद जाना पड़े तो ख़ुद भी चले जाते हैं।

2. प्रगतिशील लोगों के नाम पर भी मंदिर बना देते हैं, और वहां जा-जाकर भी विचारों को पूजा-पाठ में बदलने का शर्मनाक खेल खेलते रहते हैं।

3. दहेज न सिर्फ़ लेते-देते हैं बल्कि दहेजवाली शादियों में जा-जाकर लोगों को ऐसा करने के लिए दुष्प्रेरित करते हैं।

4. तरह-तरह के गुट-दल-संस्थाएं आदि बनाकर पूरे समाज को अपने अनुकूल बनाए रखने की कोशिश करते हैं।

5. स्वतंत्र व्यक्ति को तरह-तरह से सताते हैं, डराते हैं, उसे किसी-न-किसी तरह, किसी-न-किसी धर्म से जुड़ा दिखाने की कोशिश करते हैं।

6. त्यौहार न मनानेवाले, कर्मकांडों में विश्वास न करनेवाले, बिना किसी संस्था-दल-गुट से जुड़े अपने दम पर और जेनुइन लोगों को ढूंढ/जोड़कर स्वतंत्र रुप से समाज बदलने का काम करनेवालों को बदनाम करते हैं, परेशान करते हैं, डराते हैं।

7. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के ऐसे विरोधियों को जो डायरियों/संस्मरणों/आत्मकथाओं/संपादकीयों/लेखों यानि जिस तरह के लेखन में स्पष्ट और खुले सच की उम्मीद हो, का विरोध करते हों, को बढ़ावा देते हैं और ऐसा स्पष्ट और खुला सच लिखनेवाले को बदनाम करते हैं, उनके विचारों और क़िताबों को लोगों तक पहुंचने से रोकते हैं।

8. कविता, कथा, कहानी यानि कि गल्प/गप्प/फ़ैंटसी लिखनेवालों को प्रोत्साहित/पुरस्कृत करते हैं जिनकी रचनाएं इस क़दर प्रतीकबाज़ी से भरी होतीं हैं कि उनके एक ही समय में कई मनमाने/अवसरानुकूल अर्थ निकाले जा सकते हैं। इनके कार्यकर्ता अपने विरोधियों/स्वतंत्र लोगों की माफ़िक न आनेवाली बातों का ग़लत अर्थ फैलाते हुए आम देखे जा सकते हैं।

9. जब भी इन्हें लगता है कि लोगों को पता चल गया है कि समाज में विभिन्न पदों/जगहों पर इन्हींके बेईमान लोग तरह-तरह की अच्छी शक्लें/इमेजें बनाए बैठे हैं, आपस में झगड़ने का ज़ोरदार ड्रामा करते हैं।

10. किन्हीं दो घटनाओं/चुनावों के बीच समाज की स्मृति मिटाने की कोशिश करते हैं जिससे कि लोगों को यह पता न चल सके कि हर समय में हर जगह पर एक ही तरह के लोगों/बेईमानों का क़ब्ज़ा रहता है।

11. समाज को बेहूदी बहसों में अटकाएं रखते हैं मसलन मरने के बाद आदमी को टेढ़ा लिटाया जाता है कि आड़ा, खड़ा लिटाया जाता है कि बैठा, अंतिम संस्कार भाई करेगा या बेटा, स्त्री करती है या पुरुष। बाद में यही बातें व्यक्तियों/समूहों/संप्रदायों/गुटों/परिवारों/देशों में झगड़े का आधार बन जातीं हैं।

12. अच्छाई के नाम पर लोगों को प्रतीकों, कर्मकांडों, त्यौहारो में फंसाए रखते हैं बिना यह समझे कि रक्षाबंधन मनानेवाले कितने भाईयों ने आज तक बहिनों की रक्षा की ? लोग भी ख़ुशी-ख़ुशी फंस जाते हैं क्योंकि सच बोलकर भीड़ से पंगा लेने से कहीं आसान होता है अच्छाई के नाम पर कोई नाटक/अभिनय करके अपने ही जैसे लोगों की तारीफ़ पा लेना।

13. किसी-न-किसी बहाने अपने गुटों/धर्मों/परिवारों/वंशों/जातियों से जुड़े अतीत/इतिहास की तारीफ़ में लगे रहते हैं बिना इस मामूली से तथ्य को समझे कि अतीत/इतिहास को बनाने में इनका कोई भी हाथ/योगदान नहीं होता बल्कि ये बाई चांस उससे जुड़ गए होते हैं। ये सचमुच ही उस अतीत/इतिहास से जुड़े हैं जिसको ये अपना मान/समझकर लड़-मर रहे हैं/जान दे रहे हैं, अकसर इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण भी नहीं होता।

14. संघ/ कट्टरपंथ/अंधविश्वास/पाखंड जितना अपनी संस्थाओं/गुटों/दलों के अंदर है उससे कई गुना ज़्यादा दूसरी संस्थाओं/गुटों/दलों और समाज की आदतों/रीति-रिवाजों/कर्मकांडों/अंधविश्वासों/बेईमानियों/मानसिकता में फैला हुआ है। जब तक समाज बेईमान, पाखंडी, दोमुंहा, तानाशाह है, संघ/ कट्टरपंथ/अंधविश्वास/बहुरुपिएपन को ख़त्म नहीं किया जा सकता। समाज क़ाग़ज़ के पुतले जलाने यानि कर्मकांड और प्रतीकबाज़ी से नहीं बदलता बल्कि जिन्हें यथास्थिति बनाए रखनी हो वही ऐसे कर्मकांडो का आविष्कार कर लेते हैं। 

-संजय ग्रोवर
14/15-11-2017

1 comment: